इन तरीकों से आप बच्चों को रख पाएंगे ठंड से दूर, जानें कैसे

इन तरीकों से आप बच्चों को रख पाएंगे ठंड से दूर, जानें कैसे

सेहतराग टीम

सर्दियों का मौसम आते ही कई सारी चीजों की जरूरत पड़ती है। ठंड से बचने के लिए सभी को अपना खास ख्याल रखना पड़ता है। सर्दी आना मतलब टेंशन, खासकर माता-पिता के लिए यह बड़ी चुनौती हो जाती है। क्योंकि माता-पिता को यह टेंशन रहती है बच्चों को सर्दी से कैसे बचाया जाए जिससे कि उनके बच्चे बीमार न पड़ें। हालांकि माता-पिता बच्चों को सर्दी से बचाने के लिए हर तरीके को अपनाते हैं लेकिन वह पूरी तरह से बच्चों को सर्दी से सुरक्षित नहीं रख पाते हैं। क्योंकि सर्दियों में बच्चों को ठंड से खास ख्याल व खास तरीके से बचाया जा सकता है। ऐसे में कुछ कारगर तरीके हैं जिनसे आप अपने बच्चों को ठंड से बचा सकते हैं।

पतली लेयर्स में गर्म कपड़े पहनाएं-

अक्सर माता पिता बच्चों को बहुत ज्यादा या भारी कपडे पहना देते हैं क्योंकि वह सोचते हैं कि ज्यादा कपड़े पहनाने से बच्चे ठंड से बचे रहेगें लेकिन ध्यान रहें कि इससे बच्चों को चलने-फिरने में दिक्कत होती है। इसलिए उन्हें पतली लेकिन वॉर्म कपड़ों की लेयर्स पहनाएं

कमरे को रखें गरम-

बच्चों को ठंड से बचने के लिए हो सके तो घर या कमरे को गर्म रखें। इसके लिए आप रूम हीटर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि घर या कमरे को उतना गर्म रखें जितने से बच्चों को परेशानी न हों क्योंकि ज्यादा गर्म होने से उन्हें परेशानी भी हो सकती है।

घर में भी जूते-

बच्चे घर में भी बड़ी मुश्किल से एक जगह बैठते हैं ऐसे में ठंडा फर्श उनकी बॉडी के तापमान को गिरा सकता है। बेहतर ऑप्शन यही है कि बच्चों को घर में भी जूते पहनाकर रखें। कोशिश करें ये शूज कपड़े के हों ताकि बच्चे का कंफर्ट बना रहे।

हुडी नहीं वुलन कैप का करें इस्तेमाल-

आजकल बच्चों की भी ऐसी जैकेट्स आती हैं जिनमें हुड होता है। कई बार पैरंट्स उसी हुड को सिर पर डालकर बच्चे के गले के पास बांध देते हैं, लेकिन ऐसा करना बच्चे को इरिटेट कर सकता है। बेहतर यही है कि इसकी जगह आप उन्हें वुलन कैप पहनाएं जो कंफर्ट के साथ ही ज्यादा गरमी भी देगी।

खेलने के दौरान-

ठंड है तो इसका मतलब यह नहीं कि आप बच्चे को घर में बंद कर दें। उन्हें बाहर खेलने ले जाएं, इससे बच्चे की बॉडी गरम होगी और उसमें एनर्जी भी बनी रहेगी। हालांकि, ध्यान रखें कि खेलने के दौरान ज्यादा मोटी जैकेट न पहनाएं इससे उन्हें अड़चन तो होगी ही और पसीना भी ज्यादा आएगा जो ठंडी हवा लगने पर उनके बॉडी टेंपरेचर को गिराएगा और बीमार कर देगा।

सॉफ्ट ऐंड लाइट ब्लैंकेट-

बच्चे के सोने के दौरान उसे जो ब्लैंकेट उड़ाएं वह ज्यादा भारी न हो, नहीं तो वह अच्छे से सो नहीं पाएगा। इससे बच्चे को सीने पर दबाव महसूस होगा जो सांस लेने में दिक्कत पैदा करेगा। ब्लैंकेट भले ही भारी न हो लेकिन यह सुनिश्चित करें कि वह अच्छा गरम करता हो।

 

इसे भी पढ़ें-

वीडियो गेम्स से नहीं, टीवी और सोशल मीडिया से किशोरों को ज्यादा खतरा

एड्स के साथ पैदा हुए बच्चे भी जी सकते हैं लंबी जिंदगी :स्टडी

भारत के बच्चे क्या खाएं और क्या न खाएं :यूनिसेफ ने दिया सुझाव

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।